इन घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों से अपने फेफड़ों को प्रदूषण से बचाएं

इन घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों से अपने फेफड़ों को प्रदूषण से बचाएं

रोहित पाल

दिवाली के बाद से दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका था। जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रहा है। अभी हवा की गति में बदलाव हुआ है और हल्की बारिश भी हुई है लेकिन प्रदूषण के स्तर में कुछ खास कमी नहीं आई है। दिल्ली और गाजियाबाद के आस-पास के शहरों में अभी भी स्मॉग की परत छायी हुई है, AQI 300 के ऊपर 'खराब' बना हुआ। इस खतरनाक प्रदूषण की वजह से लोगों को आंखों में जलन, गले में दर्द और सांस लेने में समस्या जैसी तकलीफेें हो रही हैं यानी इसका सीधा असर लोगों के फेफड़ो पर हो रहा है। ऐसे में हमें प्रदूषण से खुद को बचाकर रखना जरूरी है।

ऐसे ही कुछ तरीके हैं जिनसे हम खुद को प्रदूषण से बचा सकते हैं। सबसे पहले तो प्रदूषण से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी पावर का दुरुस्त होना बहुत जरूरी है और शरीर में इम्युनिटी पावर को दुरुस्त रखने के पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी है। जैसे विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन बी-2, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, कॉपर और रिबोफ्लेविन आदि।     

कुछ तरीके:

हल्दी- हल्दी को घी के साथ मिलाकर खाने से फेफड़ों को राहत मिलेगी। इसमें ऐसे ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी का खात्म करते हैं।

गुड़- गुड़ सर्दी-खांसी में बहुत फायदेमंद होता है। सोने से पहले गुड़ का सेवन करें फेफड़ों को राहत मिलेगी।

स्टीम थेरेपी- फेफड़ों की सफाई के लिए सबसे बेहतर तरीका है स्टीम यानि भांप लेना। भांप लेने से सांस की नली खुल जाती है जिससे फेफड़ों में जमा म्यूकस भी बाहर आ जाता है।

काली मिर्च- काली मिर्च में बहुत ही प्रभावशाली ऑक्सीकरण रोधी तत्व कैप्सेइसिन होता है। जो फेफड़ों की सुरक्षा करते हैं। काली मिर्च का सेवन प्रदूषण और सिगरेट के धुए से होने वाली हानि से बचाने में बहुत मददगार होता है।

अजवायन- प्रदूषण के कारण खांसी और गले में सूजन महसूस होने पर अजवायन की चाय पिएं। यह शरीर में प्रतिरक्षा संबंधी समस्या को खत्म करने में मदद करता है।

अदरक- अदरक से बनी चाय को पीने से भी फेफड़ों को आराम मिलता है।

देशी घी- नाक को साफ रखने के लिए गाय के शुद्ध घी की एक-एक बूंद सुबह और शाम नाक में डालें। इससे हानिकारक तत्व फेफड़ों तक नहीं पहुंचते।

अन्य- तुलसी (9-10 पत्ते), अदरक (आधा इंच), लौंग (2), काली मिर्च (2) एक गिलास पानी में उबाल लें। जब तक आधा हो जाए तब तक उबालें। गुनगुना पी लें। इन्हीं चीजों को चाय या दूध में उबालकर भी ले सकते हैं। अगर चाय में ले रहे हैं तो एक चुटकी नमक भी डाल लें। इससे गले को आराम मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

बदलते मौसम में बीमारी से बचाएंगे ये घरेलू आसान उपाय

दमघोंटू प्रदूषण से बचने के लिए क्‍या करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।